गुरु दत्त से प्रेरित है ‘चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट’, फिल्म को लेकर बोले आर बाल्की


मुंबईः फिल्म निर्माता आर बाल्की (R Balki) ने बताया कि सिनेमा के दिग्गज कलाकार गुरु दत्त (Guru Dutt) उनकी आगामी फिल्म ‘चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट’ (Chup: Revenge Of The Artist) से प्रेरित है जो एक ऐसे कलाकार के दर्द को दर्शाती है जो ‘गलत आलोचना’ का शिकार है. दत्त की 97वीं जयंती के मौके पर सप्ताहांत में जारी ‘चुप’ के एक टीजर द्वारा दिवंगत निर्देशक की फिल्म ‘कागज के फूल’ को श्रद्धांजलि दी गई. ज्ञात हो कि दत्त और वहीदा रहमान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘कागज के फूल’ (1959) को रिलीज होने पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था, लेकिन बाद में इसे विश्व सिनेमा क्लासिक के रूप में दोबारा सिनेमा पर उतारा गया.

निर्देशक ने कहा, ‘हमारे पास उनकी फिल्मों से लिया गया बहुत सारा संगीत होगा. गुरु दत्त जैसी संवेदनशीलता होगी. यह फिल्म एक कलाकार की संवेदनशीलता के बारे में है. हम एक ऐसे कलाकार का दुर्लभ उदाहरण दे रहे हैं जिसके साथ दर्शकों, प्रशंसकों, मीडिया द्वारा गलत किया गया है, हालांकि, मीडिया नहीं बल्कि राय बनाने वालों की तरफ से ज्यादा.’

‘बाजी’, ‘आर पार’, ‘मिस्टर एंड मिसेज 55’ और ‘प्यासा’ जैसी हिट फिल्मों के बाद ‘कागज के फूल’ दत्त का आठवां निर्देशन प्रयास था. बाल्की ने कहा, ‘चुप’ एक कलाकार की पीड़ा की गहराई को आंकने का प्रयास है, जिसे उसके बारे में राय रखने वालों की राय के आधार पर आंका जाता है.

उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए (यह) कलाकारों के प्रति संवेदनशीलता के बारे में है. गुरु दत्त साहब सबसे महान कलाकारों में से एक हैं जिन्हें गलत आलोचना का सामना करना पड़ा. अब वही समुदाय, हम सभी ‘कागज़ के फूल’ को ‘उत्कृष्ट कृति’ कह रहे हैं. यह विडंबना है उस समय उस व्यक्ति को कितनी चोट लगी होगी!’

बाल्की (58) ने कहा कि राय देते समय लोगों में ‘संवेदनशीलता’ की कमी होती है. दुलकर सलमान, सनी देओल, श्रेया धनवंतरी और पूजा भट्ट अभिनीत, ‘चुप’ बाल्की की पहली थ्रिलर फिल्म है. पहली फिल्म ‘चीनी कम’, ‘पा’ और ‘पैडमैन’ के लिए पहचाने जाने वाले फिल्म निर्माता ने कहा कि यह एक नयी शैली का पता लगाने का एक सही फैसला नहीं था. बाल्की ने यह भी खुलासा किया कि अमिताभ बच्चन फिल्म में एक छोटा रोल अदा करेंगे. ‘चुप’ का निर्माण होप फिल्ममेकर्स और जयंतीलाल गडा के पेन स्टूडियो द्वारा किया गया है.

Tags: Bollywood news, Entertainment, R Balki





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.