बॉलीवुड की पहली ग्लैमरस एक्ट्रेस ज‍िनका दिलीप कुमार से रहा है खास रिश्ता- आप जानते हैं उनका नाम?


बेगम पारा (Begun Para) अपने दौर की मशहूर एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने अपनी अदाकारी और ग्लैमरस अदाओं से उस दौर के युवाओं के दिलों पर राज किया था. अगर उन्हें बॉलीवुड की पहली ग्लैमरस एक्ट्रेस कहा जाए तो गलत नहीं होगा. उन्हें 1940 और 1950 के दशकों की फिल्मों में देखा गया था.

फिल्मी दुनिया में लोग भले उन्हें बेगम पारा के नाम से जानते हैं, पर असल जिंदगी में उनका नाम जुबेदा उल हक था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेगम पारा ने साल 1951 में लाइफ मैगजीन के लिए ग्लैमरस फोटोशूट करवाया था. जेम्स बर्क नाम के फोटोग्राफर ने उनकी तस्वीरें खींची थीं, जिसके बाद वे देश ही नहीं, विदेश में भी मशहूर हो गई थीं. बता दें कि एक्ट्रेस के बेटे अयूब खान एक मशहूर एक्टर हैं, जिन्होंने फिल्मों और टीवी शोज में काम किया है.

(फोटो साभार: Instagram)

ऐसी चर्चाएं थीं कि बेगम पारा इतनी मशहूर हो गई थीं कि अमेरिकी सैनिक उनकी तस्वीर जेब में रखकर युद्ध में जाया करते थे. बेगम पारा के पिता एक जज थे जो सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद पर भी रहे थे. चूंकि उनके पिता एहसानुल-हक उत्तरी राजस्थान के न्यायिक सेवा से जुड़े थे, इसलिए उनका बचपन बीकानेर में गुजरा था.

बेगम पारा ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. फिल्मों में उनके आने की कहानी काफी दिलचस्प है. दरअसल, बेगम पारा के भाई ने जब एक्टिंग की दुनिया में दाखिल होने के लिए 1930 में बॉम्बे का रुख किया था तो उनकी मुलाकात बंगाली एक्ट्रेस प्रोतिमा दासगुप्ता से हुई थी. दोनों के बीच प्यार पनपा और फिर उन्होंने शादी कर ली.

बेगम पारा की फिल्मों में एंट्री की कहानी है काफी दिलचस्प
बेगम पारा जब भाभी प्रोतिमा दासगुप्ता से कलकत्ता मिलने जाया करती थीं, तो वे उनकी शानदार जिंदगी से बहुत प्रभावित होती थीं. प्रोतिमा उन्हें फिल्मी दुनिया की रंगीन महफिलों में ले जाया करती थीं. बेगम पारा काफी खूबसूरत थीं, तो उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने लगे. शशधर मुखर्जी और देविका रानी ने उन्हें एक फिल्म में काम करने का ऑफर दिया था.

बेगम पारा ने दिलीप कुमार के भाई से की थी शादी
बेगम पारा पहली बार साल 1944 में रिलीज हुई फिल्म ‘चांद’ में नजर आईं. उनकी ग्लैमरस छवि को देखते हुए फिल्मों में उन्हें रोल दिए गए. उन्होंने नासिर खान से शादी की थी, जो दिलीप कुमार के भाई थे. उन्हें आखिरी बार साल 2007 की फिल्म ‘सांवरिया’ में देखा गया था, जिसमें उन्होंने सोनम कपूर की दादी का किरदार निभाया था. बेगम पारा का साल 2008 में निधन हो गया था.

Tags: Ayub Khan, Dilip Kumar



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.