रितेश-जेनेलिया 268 करोड़ रुपये की संपत्ति के हैं मालिक, कैसे रडार पर आया बैंक से लिया 116 करोड़ का कर्ज


हाइलाइट्स

बॉलीवुड एक्‍टर रितेश देशमुख अब तक 50 से ज्‍यादा फिल्‍मों में अभिनय कर चुके हैं.
जेनेलिया डिसूजा की ज्‍यादातर कमाई एक्टिंग और फिल्‍में प्रोड्यूस करने से होती है.

मुंबई. महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम दिवंगत विलासराव देशमुख के बेटे और बॉलीवुड एक्‍टर रितेश देशमुख के साथ ही उनकी अभिनेत्री पत्‍नी जेनेलिया डिसूजा भी मुश्किलों में घिर गई हैं. दोनों पर बैंकों से लिए गए 116 करोड़ के कर्ज में गड़बड़ी करने का आरोप लगा है. इस मामले में महाराष्‍ट्र सरकार ने दोनों के खिलाफ जांच के आदेश भी दे दिए हैं. आरोप लगाया है कि सहकारिता बैंकों से जरूरी मानकों का पालन किए बिना ही रितेश की कृषि-प्रसंस्करण कंपनी देश एग्रो प्राइवेट लिमिटेड को कर्ज की मंजूरी दे दी गई. दोनों के सामने पेश आए इन मुश्किल हालात के बीच आइए जानते हैं कि दोनों की कुल संपत्ति कितनी है और इसमें क्‍या-क्‍या शामिल है?

बॉलीवुड एक्‍टर रितेश देशमुख को हिंदी सिनेमा में उनकी कॉमिक टाइमिंग और शानदार एक्टिंग के लिए पहचाना जाता है. वह एक्‍टर के साथ फिल्‍म प्रोड्यूसर भी हैं. उन्‍होंने अब तक के करियर में कई सुपरहिट फिल्‍में दी हैं. उनकी आज की तारीख में कुल संपत्ति 17 मिलियन डॉलर यानी 138 करोड़ रुपये है. हर साल उनकी फिल्‍में नए रिकॉर्ड बना डालती हैं. वह अब तक 50 से ज्‍यादा फिल्‍मों में अभिनय कर चुके हैं. यही नहीं, वह फोर्ब्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रितेश भारत के 100 प्रमुख सेलेब्रिटीज की सूची में भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – रितेश देशमुख और जेनेलिया को बैंकों से 116 करोड़ रुपये के कर्ज में गड़बड़ी का आरोप, सरकार ने दिया जांच का आदेश

एक फिल्‍म का लेते हैं 7 करोड़ तक
रितेश देशमुख की मासिक आय 2 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. उनकी कमाई का मुख्‍य स्रोत हिंदी फिल्‍में ही हैं. वह फिल्‍म इंडस्‍ट्री के उन चुनिंदा एक्‍टर्स में शामिल हैं, जो एक फिल्‍म के लिए काफी मोटी रकम चार्ज करते हैं. रितेश प्रति फिल्‍म 6 से 7 करोड़ रुपये लेते हैं. इसके अलावा ब्रांड प्रमोशंस से भी उनकी अच्‍छी कमाई होती है. वह एक ब्रांड एंडॉर्समेंट के लिए 2 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इसके साथ ही उन्‍हें टीवी शोज होस्‍ट करने से भी अच्‍दी इनकम होती है.

सालाना 12 करोड़ कमाती हैं जेनेलिया
रितेश देशमुख की पत्‍नी और अभिनेत्री जेनेलिया डिसूजा की कुल संपत्ति 16 मिलियन डॉलर यानी 130 करोड़ रुपये है. वह एक फिल्‍म के लिए 3 करोड़ रुपये फीस लेती हैं. उनकी ज्‍यादातर कमाई फिल्‍मों में एक्टिंग और फिल्‍में प्राड्यूस करने से होती है. उनकी मासिक कमाइ्र 1 करोड़ रुपये और सालाना कमाई 12 करोड़ रुपये है. रितेश देशमुख से उनकी शादी 3 फरवरी 2012 को हुई थी. जेनेलिया की पहली बॉलीवुड फिल्‍म 2003 में आई ‘तुझे मेरी कसम’ थी. इसमें उन्‍होंने रितेश देशमुख के साथ काम किया था. वह सबसे पहली बार अमिताभ बच्‍चन के साथ एक विज्ञापन में नजर आई थीं. इसके बाद वह फेयर एंड लवली के कैंपेन में भी रहीं.

ऐसे शुरू हुई बैंक से लिए कर्ज की जांच
महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री अतुल सावे के मुताबिक, भाजपा नेताओं का आरोप था कि रितेश की कंपनी ने 4 अक्टूबर 2021 को पंढरपुर शहरी सहकारी बैंक में लोन का आवेदन किया था. इसके बाद बैंक ने 27 अक्टूबर को 4 करोड़ रुपये के लोन को मंजूर कर दिया. इसके अलावा कंपनी के लिए लातूर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने 27 अक्टूबर 2021 को ही 61 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूर किया था. वहीं, 25 जुलाई 2022 को बैंक ने 55 करोड़ रुपये का कर्ज भी मंजूर किया. आरोप है कि बैंकों से जरूरी मानकों को पूरा किए बिना रितेश की कंपनी को कर्ज मंजूर हुए. मामला तूल पकड़ने के बाद सरकार ने यह पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया है कि क्या इसमें बैंक की ओर से कोई गड़बड़ी या अनियमितता की गई थी.

Tags: Bank Loan, Banking fraud, Bollywood news, Maharashtra Government, Riteish Deshmukh



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *