सायरा बानो ने पहली मुलाकात में ही दिलीप कुमार से शादी करने का बना लिया था मन!


सायरा बानो (Saira Banu) दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के साथ साए की तरह जीवन भर रहीं. दोनों दिग्गज सितारों का प्यार और खुशहाल शादीशुदा जिंदगी एक नजीर की तरह है. उम्र में काफी छोटी सायरा आखिरी वक्त में दिलीप साहब की एक बच्चे की तरह देखभाल करती रहीं. जब-जब दिलीप कुमार बीमार पड़े, सायरा बानो की अपील आती रही कि आप लोग साहब के लिए दुआ करें. दिलचस्प है सायरा बानों और दिलीप कुमार के मोहब्बत की दास्तां.

दिलीप कुमार से 22 साल छोटी सायरा बानों के प्यार भरे रिश्ते में कभी उम्र आड़े नहीं आई. अल्हड़ उम्र की नादानी में सायरा को दिलीप कुमार से प्यार हुआ, जिसे उन्होंने अंजाम तक पहुंचाया, हालांकि दिलीप कुमार शुरू-शुरू में अपनी से आधी उम्र की लड़की से शादी के लिए राजी नहीं थे, लेकिन सायरा की पाक मोहब्बत के आगे उन्हें ही झुकना ही पड़ा.

पहली नजर में सायरा को दिलीप कुमार से हो गया था प्यार
दरअसल, फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ 5 अगस्त 1960 को मुंबई के मराठा मंदिर में रिलीज हुई थी. दिलीप कुमार को अपना फेवरेट हीरो मानने वाली सायरा उन्हें देखने वहां पहुंचीं, लेकिन दिलीप कुमार आए ही नहीं और सायरा बेहद निराश हो गईं. इस वक्त सायरा बानो की उम्र करीब 16 साल थी. फिर वक्त के साथ जब सायरा बानो खुद फिल्मी दुनिया का हिस्सा बन गईं, लेकिन दिलीप से मिलने की चाह कम नहीं हुई. चूंकि एक ही इंडस्ट्री थी तो आखिर एक न एक दिन तो मुलाकात होनी ही थी. कहते हैं जब पहली बार सायरा ने दिलीप कुमार को देखा तो उन्हें देखती ही रह गईं. एक इंटरव्यू में सायरा बानो ने बताया था कि ‘मुझे देखकर दिलीप कुमार मुस्कुराते हुए बोले थे कि मैं खूबसूरत हूं. उनकी बात सुनकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और मैंने सोच लिया था कि मुझे इन्हीं से शादी करनी है’.

सायरा बानो-दिलीप कुमार का प्रेम
इस रिश्ते के लिए सायरा बानो की मां भी तैयार थीं. वह चाहती थीं  कि दिलीप कुमार और सायरा की शादी हो जाए. एक दिन मौका देख उन्होंने इस बारे में जब दिलीप से बात की तो वह इतनी छोटी लड़की से शादी करने के लिए तैयार नहीं हुए. सायरा ने भी अपनी तरह से जब इस बारे में कहा तो दिलीप कुमार ने झुंझलाते हुए यहां तक कह दिया कि क्या तुम्हे मेरे सफेद होते बाल नहीं दिख रहे.  प्रेम में दीवानी सायरा को इस बात से ना कोई फर्क पड़ना था और ना ही पड़ा. इनकी मुलाकात होती रही.

देव आनंद की बेटी की शादी में सायरा बानो और दिलीप कुमार. (फोटो साभार:
Film History Pics/twitter)

ये भी पढ़िए-Dilip Kumar : एक्टिंग की चलती फिरती पाठशाला थे दिलीप कुमार, जानिए अपनी विरासत के लिए किस पर जताया था भरोसा

सायरा-दिलीप की मोहब्बत के बीच उम्र नहीं आई आड़े
धीरे-धीरे मुलाकातों के बाद एक समय ऐसा आया कि दिलीप कुमार को भी सायरा से प्यार हो गया.  1966 में दोनों दिग्गज सितारों की शादी हो गई. शादी के समय सायरा 22 की थीं तो दिलीप कुमार 44 के थे. इनकी शादीशुदा जिंदगी में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव आए लेकिन प्रेम के आगे सब चुटकियों में सुलझते गए.

Tags: Dilip Kumar, Saira Banu



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.