20 Years Of Devdas: शाहरुख खान के लिए धोती बन गई थी परेशानी का सबब, जानें शूटिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से


20 Years Of Devdas: ‘देवदास’ (Devdas) फिल्म एक ऐसी फिल्म है जिसे संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali ) की भव्यता के लिए जाना जाता है. शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास ‘देवदास’ को करीब 20 बार अलग-अलग भाषाओं में फिल्माया जा चुका है. के एल सहगल और दिलीप कुमार से लेकर सौमित्र चटर्जी यहां तक कि पाओली डैम तक सबने इस चरित्र को अपने-अपने अंदाज में निभाया है. अब एक बार फिर कोई फिल्मकार इसे बनाने की बात कर दे तो इसपर हैरानी नहीं होगी. हर ‘देवदास’ की बात निराली है लेकिन आज बात शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय स्टारर की देवदास की, क्योंकि 12 जुलाई 2002 को रिलीज हुई फिल्म के 20 बरस बीत चुके हैं.

20 साल पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’  (Devdas) जब रिलीज हुई थी तो अपनी भव्य सेट, क्रिएटिव और शानदार प्रोडक्शन के लिए फिल्म की खूब चर्चा हुई. खूसूरत सिनेमैटोग्राफी और दिलकश संगीत से सजी फिल्म में शाहरुख खान ने देवदास, ऐश्वर्या राय ने पारो, माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी और जैकी श्रॉफ ने चुन्नी लाल का रोल प्ले किया था. इस क्लासिक फिल्म का औरा ऐसा कि दर्शक आज भी उससे बाहर नहीं निकल पाए हैं.

संजय लीला भंसाली ने सेट पर 47 जेनरेटर मंगवा लिए थे
कहते हैं कि संजय लीला भंसाली ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. भव्य सेट बनवाने के लिए पैसा पानी की तरह बहाया था. टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक शूटिंग के लिए करीब 700 लाइटमैन और 47 जेनरेटर का इस्तेमाल संजय ने किया था. जबकि सामान्य तौर पर 3-4 जेनरेटर ही काफी होता है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो संजय ने इतने जेनरेटर फिल्म सेट पर मंगवा लिए थे कि मुंबई में होने वाली शादियों में जेनरेटर की किल्लत हो गई थी.

शाहरुख की धोती ने कर दिया था परेशान
शाहरुख खान भी इस फिल्म को अपने करियर की खास फिल्म मानते हैं. एक्टर ने भी देवदास की भूमिका को प्रभावशाली ढंग से निभाया था इसमें कोई शक नहीं. शाहरुख ने बंगाली रहन-सहन वाले रईसजादे देवदास की भूमिका में फिट होने के लिए काफी मेहनत की थी. स्क्रीन पर अपने किरदार को रियलिस्टिक दिखाने के लिए खुद भी हर संभव कोशिश करते नजर आए थे. पूरे समय वह कुर्ते और धोती में नजर आए. फिल्म में सब इश्क-मोहब्बत सब ठीक था लेकिन धोती ने उन्हें परेशान कर दिया था. शाहरुख ने एक बार बताया था कि पारंपरिक परिधान धोती बार-बार खुल जाती थी, जिसकी वजह से उन्हें शूटिंग के समय काफी दिक्कत आई थी.


ये भी पढ़िए-शाहरुख खान ने ईद पर बेटे अबराम के साथ फैंस से यूं की मुलाकात, देखें VIRAL VIDEOS

‘देवदास’ का हर गाना है शानदार
एक्टर्स ने तो शानदार परफॉर्मेंस किया ही था लेकिन ‘देवदास’  की सफलता में इस फिल्म के संगीत की भी बड़ी भूमिका है. संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को टाइम मैगजीन की टॉप 10 मूवीज ऑफ द मिलेनियम वर्ल्ड वाइड में शामिल किया गया था.

Tags: Aishwarya rai, Jackie Shroff, Madhuri dixit, Sanjay leela bhansali, Shah rukh khan





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.