68th National Film Award: अजय देवगन बने बेस्‍ट एक्‍टर, ‘तान्‍हाजी’ को बेस्‍ट फ‍िल्‍म का अवॉर्ड


68th National Film Award 2022: 2020 में बॉक्‍स ऑफिस पर धमाल मचाने वाली फिल्‍म ‘तान्‍हाजी’ ने 68वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों में भी ढंका बता द‍िया है. अजय देवगन की इस 100वीं फिल्‍म को जहां ‘बेस्‍ट फिल्‍म’ का अवॉर्ड म‍िल गया है, वहीं खुद अजय देवगन इस फिल्‍म के ल‍िए बेस्‍ट एक्‍टर बन गए हैं. वहीं फिल्‍म ‘सूरारई पोत्रू’ के ल‍िए एक्‍टर सूर्या को भी बेस्‍ट एक्‍टर का अवॉर्ड द‍िया गया है.  आज दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (68th National Film Awards)  का ऐलान किया गया.

कोरोना के प्रकोप के चलते पिछले दो सालों से कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया था. नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2022 के लिए 10 सदस्यीय जूरी का नेतृत्व विपुल शाह ने किया. वहीं अन्य सदस्यों की बात करें तो इनमें निशिगंधा, एस थंगदुरई, धरम गुलाटी, श्रीलेखा मुखर्जी, जीएस भास्कर, एस कार्तिक, संजीव रतन, वीएन आदित्य, और विजी तंपी शामिल रहे.

नई दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में आज प्रेस वार्ता के जरिए विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया. इस साल कई फिल्में, एक्टर और एक्ट्रेस राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के दावेदार हैं. पुरस्कार की श्रेणियों की बात करें तो सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म, सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म, सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म, सर्वश्रेष्ठ बंगाली फिल्म सहित 30 भाषाओं में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड दिया जाएगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस फिल्म और किस कलाकार को इस सम्मान से सम्मानित किया गया है-

मोस्ट फ्रेंडली स्टेट के लिए मध्य प्रदेश को यह अवॉार्ड मिला है. 68वें राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड लेटेस्ट अपडेट: 2020 में रिलीज हुई तान्हाजीः द अनसंग वॉरियर के लिए अजय देवगन को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड मिला है.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सूर्या की ‘सोराराई पोतरू’ भई छाई रही. इस फिल्म के लिए को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. इसके अलावा बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड सोराराई पोटरू के लिए अपर्णा बालामुरली को मिला है. सपोर्टिंग रोल के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड बीजू मेनन को मिला और इसी केटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का राष्ट्रीय पुरस्कार लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली ने अपने नाम किया.

बेस्ट हिंदी फिल्म तुलसीदास जूनियर, बेस्ट कॉस्ट्यूम तान्हाजी के लिए निचकेच बार्वे, महेश शेरला, बेस्ट प्रोडक्श डिजाइन अनीस नादोनी (कप्पेला) और बेस्ट एडिटिंग के लिए श्रीकर प्रसाद, sivaranjiniyum innum sila pengalum (तमिल) का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला.

पर्ल ऑफ द डेजर्ट को मिला अवॉर्ड
बेस्ट बुक ऑन सिनेमा का अवॉर्ड ‘द लॉगेस्ट किस’ को दिया गया. मोस्ट फ्रेंडली का अवॉर्ड मध्य प्रदेश और मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट (स्पेशल) के लिए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश को चुना गया. स्पेशल जूरी अवॉर्ड हिंदी और अंग्रेजी में ‘एडमिडेट’ को मिला. बेस्ट इंवेस्टिगेशन फिल्म ‘द सेविअरः ब्रिगेडियर प्रीतम सिंह’ को और बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड ‘बॉर्डरलैंड्स’ को मिला. वहीं बेस्ट ऑडियोग्राफी का अवॉर्ड ‘पर्ल ऑफ द डेजर्ट’ (राजस्थानी फिल्म) को मिला है.

Tags: Ajay Devgn, Entertainment, National Film Awards



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.