Birthday Spl: भूमि पेडनेकर ने महिला केंद्रित फिल्मों को दिया नया आयाम, आप भी देखें उनकी ये 5 मूवीज


Happy Birthday Bhumi Pednekar: भूमि पेडनेकर का आज जन्मदिन है. वह 33 साल की हो गई हैं. भूमि बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर और बेहतरीन एक्ट्रेस में एक मानी जाती हैं. उन्होंने अपने हार्ड वर्क और लगन से एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. उन्होंने लगभग 6 साल तक यश राज फिल्म्स में अस्सिटेंट कास्टिंग डायरेक्ट के तौर पर काम किया. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. इसके बाद उन्होंने एक बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. लेकिन यहां हम आपको भूमि की उन 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे उन्होंने न केवल पॉपुलैरिटी हासिल की एक फीमेल सेंट्रिक फिल्मों को एक नया आयाम दिया है.

दम लगाकर हईशा

भूमि पेडनेकर ने फिल्म दम लगाकर हईशा से बॉलीवुड में डेब्यू किया. यह फिल्म साल 2015 में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी. इसमें वह आयुष्मान खुराना के अपॉजिट थीं. फिल्म में भूमि ने संध्या वर्मा नाम की महिला का किरदार निभाया था, जिसका वजन बहुत ज्यादा था.


फिल्म में उनका किरदार सेंटर में था. ज्यादा वजन होने की वजह से संध्या को पति, ससुराल और समाज के ताने और अपमान का सामना करता है. वह कैसे लोगों कि सोच बदलती फिल्म में यही दिखाया गया है.

टॉयलेटः एक प्रेम कथा

साल 2017 में भूमि पेडनेकर की फिल्म अक्षय कुमार के साथ आई. फिल्म एक सामाजिक मुद्दे- ‘खुले में शौच’ पर आधारित थी, जिसके केंद्र में भूमि का किरदार जया जोशी था.

जया एक पढ़ी-लिखी और समझदार लड़की थी. जो शादी के बाद ससुराल छोड़कर सिर्फ इस वजह से आ जाती है कि उसके घर में शौचालय नहीं है. वह कई लोगों को जागरुक करती है और उसका पति यानी अक्षय कुमार उनका साथ देता है.

शुभ मंगल सावधान

साल 2017 में भूमि एक और फिल्म आई. इस फिल्म में भी वह आयुष्मान खुराना के अपॉजिट थीं. फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी थी. इसमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसे बड़े मुद्दे को उठाया गया.


फिल्म में भूमि ने सुगंधा जोशी का किरदार निभाया था. इसमें वह बॉयफ्रेंड के इरेक्टाइल डिसफंक्शन को स्वीकार करते हुए प्यार को सबसे ऊपर बताते हुए नजर आईं.

सांड की आंख

‘सांड की आंख’ एक महिला केंद्रित फिल्म थी. यह फिल्म शूटर दादी चंद्रो तोमर-प्रकाशी तोमर की बायोपिक थी. इसमें भूमि ने चंद्रो दादी का किरदार निभाया जबकि तापसी पन्नू ने प्रकाशी तोमर का.

फिल्म कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन क्रिटिक्स और ऑडियंस ने इसे खूब पसंद किया.

बधाई दो

इस साल की शुरुआत में फिल्म ‘बधाई दो’ रिलीज हुई. इस फिल्म में भूमि के अपॉजिट राजकुमार राव थे. फिल्म एलजीबीटीक्यू के मुद्दे पर आधारित थी.


इसमें भूमि ने एक लेस्बियन महिला पीटी टीचर का किरदार निभाया है, जबकि राजकुमार राव एक गे पुलिस वाले के किरदार में थे. दोनों परिवारा और समाज फैली गलत मानसिकता को खिलाफ लड़ते हुए दिखाई दिए. फिल्म को क्रिटिक्स से काफी सराहा गया.

Tags: Bhumi Pednekar, Happy birthday





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.