Dhoom: 18 साल पहले ‘धूम’ रिलीज होने से पहले मेकर्स की बढ़ी हुई थी धड़कन, एक-एक पल काटना था मुश्किल !


18 Years of Dhoom: ‘धूम’ (Dhoom) ही वो फिल्म थी जिसने विदेशी बाइक्स के लिए नौजवानों में दिलचस्पी भर दी. आसमानी रफ्तार, खतरनाक एक्शन, तेज रफ्तार स्टंट ने युवाओं को नए जोश से भर दिया था. फिल्म को सस्पेंस, एक्शन, स्टाइल के लिए आज भी याद किया जाता है. ‘धूम’ फिल्म ही वह फिल्म है जिसने विलेन को हीरो से अधिक पॉपुलर कर दिया. यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) के बैनर तले पहली बार एक्शन फिल्म ‘धूम’ बनाई गई थी. रोमांच से भरपूर 27 अगस्त 2004 को रिलीज हुई इस फिल्म ने ऐसा धूम मचाया कि इसके लिए जॉन अब्राहम (John Abraham) और अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) को आज भी याद किया जाता है. फिल्म के 18 साल पूरे होने पर बताते हैं फिल्म से जुड़े दिलचस्प किस्से.

इन दिनों बॉलीवुड की फिल्में रिलीज करने से पहले जिस तरह से मेकर्स डरे हुए हैं, कुछ ऐसा ही हाल 18 साल पहले ‘धूम’ निर्माता आदित्य चोपड़ा  का  भी था. लेकिन आज फिल्ममेकर्स को डर है कि फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट नहीं हो रही हैं और बायकॉट ट्रेंड चला हुआ लेकिन उस समय डर नए विषय पर फिल्म बनाने को लेकर था. हालांकि डर वही थी फिल्म कि फिल्म दर्शकों को पसंद आएगी या नहीं.

रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर मच गया था ‘धूम’
दरअसल इंडिया में ‘धूम’ से पहले बाइकर्स पर इससे पहले फिल्म नहीं बनी थी. यश राज फिल्म्स ने तो फिल्म बना ली थी लेकिन रिलीज से पहले बेहद नर्वस थे. जॉन अब्राहम, अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा स्टारर फिल्म का फ्लेवर दर्शकों के लिए बिल्कुल नया था. लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो इतिहास रच दिया. 18 साल पहले जब फिल्म रिलीज हुई मेकर्स की सारी शंकाओं पर पानी फेरते हुए बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया था. साल 2004 में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार हो गई.  ‘धूम’ फिल्म की सफलता में उसके गाने और म्यूजिक का भी खासा योगदान है. फिल्म को संगीत प्रीतम ने दिया था. ‘धूम मचा ले  धूम’ तो जबरदस्त हिट हुआ था.

जॉन अब्राहम बन गए थे यूथ आइकन
संजय गढ़वी के निर्देशन में बनी फिल्म में जॉन अब्राहम को एक ऐसे यूथ आइकन के तौर पर पेश किया गया जो लंबे बाल रखता है और फर्राटेदार बाइक चलाता है. संजय को खुद बाइक्स का बेहद शौक है और अपने इस शौक को उन्होंने ‘धूम’ में खुलकर पूरा किया. इस फिल्म ने एक ट्रेंड सेट किया, नए जमाने के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के सपनों को पंख देने का काम ‘धूम’ ने किया. फिल्मी पंडितों की माने तो एक पूरी जेनरेशन के स्टाइल को खासा प्रभावित करने वाली फिल्म रही. इस फिल्म में जॉन अब्राहम जब बाइक्स पर सवार होकर सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाते नजर आए तो उनका क्रेज दर्शकों पर छा गया.

जॉन अब्राहम नहीं थे पहली पसंद
लेकिन जॉन अब्राहम इस फिल्म के लिए मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे. आदित्य चोपड़ा ने जॉन अब्राहम वाला रोल पहले संजय दत्त को ऑफर दिया गया था. लेकिन डेट्स मैच नहीं कर पाने की वजह से संजय इस फिल्म को नहीं कर पाए. इस तरह ये फिल्म जॉन की झोली में आ गिरी और उनकी यादगार फिल्म बन गई.

ये भी पढ़िए-John Abraham First Look: शाहरुख खान ने दिखाई जॉन अब्राहम की रफ-टफ झलक, ‘पठान’ में SRK को मिलेगी टक्कर

अभिषेक बच्चन के करियर को संवारने वाली  ‘धूम’
वहीं अभिषेक बच्चन के करियर में ‘धूम’ का खासा योगदान है. जूनियर बच्चन को इस फिल्म में एक नए अंदाज में संजय गढ़वी और आदित्य चोपड़ा ने पेश किया. अभिषेक को जब यह फिल्म ऑफर हुई थी उस वक्त अपने फिल्मी करियर को आगे ले जाने के जद्दोजहद में जूझ रहे थे. यश राज फिल्म्स के बैनर तले पहली बार अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम ने एक साथ काम किया था. जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन के अलावा इस फिल्म में उदय चोपड़ा, ईशा देओल और रिमी सेन भी थीं.

Tags: Abhishek bachchan, Aditya Chopra, Entertainment Special, John abraham, Uday chopra



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.