Different Role: सुष्मिता सेन, अक्षय कुमार से लेकर कई सेलेब किरदारों के ​जरिए उठा चुके हैं ट्रांसजेंडर्स के मुद्दे


हाइलाइट्स

सुष्मिता सेन ​वेब सीरीज ‘ताली’ में उठाएंगी ट्रांसजेंडर्स के मुद्दे.
बॉलीवुड में कई बार गढ़े जा चुके हैं ट्रांसजेंडर्स के किरदार.

मुम्बई. बॉलीवुड में मनोरंजन के साथ कई फिल्ममेकर्स सामाजिक मुद्दों को भी प्रमुखता से दिखाने का प्रयास करते हैं. मनोरंजन के जरिए आकर्षक अंदाज में समाज से जुड़ी बातों को बताया जा सकता है, जिसका दर्शकों पर असर भी होता है. समाज से जुड़ा एक ऐसा ही मुद्दा है ट्रांसजेंडर्स (Transgenders) को मुख्यधारा से जोड़ने का. इस दिशा में कई फिल्ममेकर्स अब तक अपनी फिल्मों के जरिए यह प्रयास कर चुके हैं. इन दिनों सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की वेब सीरीज ‘ताली’ (Taali) के कारण एक बार फिर इस मैटर पर बातें हो रही हैं. सुष्मिता से पहले भी कई कलाकार पर्दे पर ट्रांसजेंडर्स के किरदार निभा चुके हैं, जिनकी काफी चर्चा भी हुई है. आइए, इन किरदारों पर एक नजर डालते हैं.

सबसे पहले सुष्मिता सेन की ‘ताली’ की ही बात करते हैं. इस वेब सीरीज की हाल ही सुष्मिता ने जानकारी दी थी. उन्होंने अपना लुक इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए बताया था कि वे इसमें ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट गौरी सावंत का किरदार निभा रही हैं. यह सीरीज गौरी के जीवन और उनके किए गए कार्यों पर आधारित होगी. इसकी शूटिंग इन दिनों चल रही है, जिसे लेकर सुष्मिता खासी एक्साइटेड हैं. गौरी सावंत ने भी अपनी स्टोरी दिखाए ​जाने के लिए सुष्मिता के साहस को सलाम किया है.

अक्षय ने ‘लक्ष्मी’ में दिखाई थी समस्या
फिल्म ‘लक्ष्मी’ में अक्षय कुमार ने ट्रांसजेंडर का किरदार निभाया था. यह तमिल फिल्म ‘कांचना’ का ​रीमेक थी. फिल्म में बताया गया था कि किस तरह से इन्हें समाज में आसानी से अपनाया नहीं जाता है. अक्षय ने काफी बेहतर तरीके से इस किरदार को पर्दे पर उतारा था.

‘गंगूबाई…’ में वि​जय ने डाल दी थी जान
आलिया भट्ट की कुछ ही समय पहले आई फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ ​में विजय राज फिल्म में ‘​रजियाबाई’ के किरदार में नजर आए थे. फिल्म में उनका किरदार काफी अहम था और उन्होंनें काफी बेहतर तरीके से इसे पेश किया था.

फिल्मों में दिखाए गए कई किरदार आज भी लोगों के जेहन में हैं.

सदाशिव, आशुतोष, परेश कई कलाकारों ने छोड़ी छाप
मनोरंजन की दुनिया में आज से नहीं बल्कि बहुत वर्षों से ट्रांसजेंडर्स के किरदारों को दिखाया जा रहा है. कई बड़े कलाकार हैं, जो ये किरदार निभाकर अपनी छाप छोड़ चुके हैं. संजय दत्त और पूजा की फिल्म ‘सड़क’ में ‘महारानी’ का किरदार तो आपको याद ही होगा. फिल्म में सदाशिव अमरापुरकर ने इतनी शिद्दत से यह किरदार निभाया था कि इसे आज भी याद किया जाता है. अपने हर किरदार में ढलने वाले परेश रावल ने फिल्म ‘तमन्ना’ में ट्रांसजेंडर के किरदार को पर्दे पर उतारा था. उनके इस किरदार ने उन्हें काफी तरीफ दिलाई थी. फिल्म ‘संघर्ष’ में आशुतोष राणा ने नेगेटिव शेड में ट्रांसजेंडर की भूमिका प्ले की थी. उनकी अदायगी ने लोगों के ​जेहन में यह किरदार बसा दिया था.

इनके अलावा ‘रज्जो’ में महेश मांजरेकर, ‘अप्पू’ में प्रकाश राज, ‘मर्डर 2’ में प्रशांत नारायण आदि भी ट्रांसजेंडर्स की भूमिका निभा चुके हैं.

Tags: Akshay kumar, Ashutosh rana, Paresh rawal, Sushmita sen



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *