HBD Siddharth Roy Kapur: विद्या बालन को देखते ही दिल दे बैठे थे सिद्धार्थ रॉय कपूर, जानें दिलचस्प लव स्टोरी


Happy Birthday Siddharth Roy Kapur: बॉलीवुड के मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन (Vidya Balan) के पति सिद्धार्थ (Siddharth Roy Kapur) एक सफल बिजनेसमैन भी हैं. आज उनका जन्मदिन है. 2 अगस्त 1974 को मुंबई में जन्मे सिद्धार्थ एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनकी मां शलोमी रॉय कपूर पूर्व मिस इंडिया रह चुकीं हैं. उनके दो भाई हैं- कुणाल रॉय कपूर, आदित्य रॉय कपूर. दोनों ही बॉलीवुड में बतौर फिल्म अभिनेता के रूप में सक्रिय हैं.

वह रॉय कपूर फिल्म्स के फाउंडर हैं. इसके साथ ही वह ‘पीहू’, ‘दंगल’, ‘सत्याग्रह’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, ‘हीरोइन’, ‘बर्फी’ आदि कई सफल फिल्मों को प्रोड्यूस भी कर चुके हैं. सिद्धार्थ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर इंटर्न की थी मगर आज वो अरबों के मालिक हैं.

बतौर इंटर्न शुरु किया करियर

सिद्धार्थ रॉय कपूर (Siddharth Roy Kapur) की पहली नौकरी यूटीवी के साथ थी. ये साल 1994 की बात है. उस वक्त ये कंपनी रोनी स्क्रूवाला के हाथ में थी. सिद्धार्थ ने यहां बतौर इंटर्न अप्लाई किया था. उन्हें 2000 रुपये प्रति महीना मिलना शुरू हुआ. रोनी स्क्रूवाला के साथ उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने से जुड़ी स्ट्रेटजी में काम किया. इसके बाद उन्होंने एमबीए किया. एमबीए के बाद सिद्धार्थ प्रोक्टर एंड गैम्बल से जुड़े और फिर स्टार टीवी के हॉन्गकॉन्ग दफ्तर में काम करने लगे. यहां वह स्टार की टीम के सबसे युवा वाइस प्रेजिडेंट्स में से एक बन गए.

फिल्म मार्केटिंग की दुनिया में बनाई मिसाल

इसके बाद खुद रॉनी स्क्रूवाला ने उन्हें फिर से यूटीवी ज्वॉइन करने के लिए बुलाया. सिद्धार्थ वापस आए और उन्होंने ‘रंग दे बसंती’ और ‘खोसला का घोंसला’ जैसी फिल्मों की मार्केटिंग में काम किया. हंगामा टीवी की सफलता में भी सिद्धार्थ का अहम योगदान बताया जाता है. उन्होंने इसके जरिये डिज्नी चैनल को कड़ी टक्कर दी. इसी बीच सिद्धार्थ यूटीवी मोशन पिक्चर्स में मार्केटिंग के साथ-साथ डिस्ट्रीब्यूशन और रिवेन्यू जनरेशन से भी जुड़ गए. 2008 में वह कंपनी के सीइओ बन गए. उनके आने से यूटीवी मोशन पिक्चर्स को जो फायदा हुआ, वो अब एक मिसाल बन चुका है.

सिद्धार्थ ने की तीन शादियां

बता दें कि विद्या बालन, सिद्धार्थ रॉय कपूर की तीसरी पत्नी हैं. सिद्धार्थ ने पहली शादी अपनी बचपन की दोस्त आरती बजाज से शादी की थी. हालांकि यह शादी ज्यादा दिन चली नहीं और दोनों ने एक दूसरे को तलाक दे दिया. आरती बजाज के बाद सिद्धार्थ ने टीवी प्रोड्यूसर कविता से शादी की. उनकी ये शादी भी नहीं चल पाई और साल 2011 में कविता और सिद्धार्थ तलाक लेकर अलग हो गए थे. इसके बाद सिद्धार्थ का दिल विद्या पर आ गया. विद्या को शादी के लिए मनाने के लिए सिद्धार्थ को काफी मेहनत करनी पड़ी.

कैसे हुई विद्या और सिद्धार्थ की मुलाकात

विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर की पहली मुलाकात फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के बैकस्टेज में हुई थी. इसके बाद करण जौहर ने भी दोनों की मुलाकात करवाई थी. करण जौहर दोनों के कॉमन फ्रेंड हैं. सिद्धार्थ और विद्या दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर थे, इसलिए बाहर ज्यादा मिलना नहीं हो पाता था. यही वजह रहे कि दोनों मिलते कम, लेकिन बातें ज्यादा करते. इस तरह दोनों की नजदीकियां धीरे-धीरे बढ़ती चली गईं. विद्या ने 14 दिसंबर, 2012 को सिद्धार्थ के साथ 7 फेरे लिए थे. दोनों की शादी मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित ग्रीन गिफ्ट नाम के बंगले में हुई थी. इनकी शादी एक प्राइवेट सेरेमनी में हुई थी, जिसमें सिर्फ दोनों परिवार के लोग और कुछ करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे

Tags: Birthday, Bollywood, Vidya balan



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.