Hema Malini B’day Spl: ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी के आइकॉनिक डायलॉग्स, जिनके आज भी हैं लोग दीवाने


नई दिल्ली: हेमा मालिनी (Hema Malini) ने अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और बेहतरीन एक्टिंग की बदौलत दर्शकों के दिलों पर राज किया है. उन्होंने साल 1968 में आई फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड में कदम रखा था. इसमें उन्हें राज कपूर के साथ देखा गया था. फिर, ‘सीता और गीता’ (1972), ‘अमीर गरीब’ (1974), ‘शोले’ (1975) जैसी फिल्मों में अपने जबरदस्त अभिनय से लोगों का दिल जीता.

उन्होंने कई भूमिकाएं निभाई हैं जो उनकी खास क्षमता को दर्शाती हैं. साल 1977 में प्रमोद चक्रवर्ती के निर्देशन में बनी फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ में दिखाई देने के बाद, हेमा मालिनी को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के रूप में जाना जाने लगा था.

‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी ने कई पुरस्कार जीते, जिसमें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री भी शामिल है. उनके 74वें जन्मदिन पर, हम ‘शोले’ की अभिनेत्री के कुछ यादगार डायलॉग्स पर एक नजर डाल रहे हैं, जिसने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया था.

डायलॉग 1: ‘चल धन्नो, आज तेरी बसंती की इज्जत का सवाल है.’ यह फेमस डायलॉग उनकी सदाबहार ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ का है, जिसमें अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, अमजद खान और जया बच्चन के साथ हेमा मालिनी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने बसंती की भूमिका निभाई. यह वह चरित्र है, जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

डायलॉग 2: ‘देखो, मुझे बेफजूल बात करने की आदत तो है नहीं.’ यह मशहूर डायलॉग भी ‘शोले’ फिल्म का है.

डायलॉग 3: ‘मदिरा की दुकान में गंगाजल को भी लोग शरब ही समझ लेते हैं.’ यह लोकप्रिय डायलॉग 1977 में आई फिल्म ‘धूप छांव’ का है. इस फिल्म में संजीव कपूर, योगिता बाली और ओम शिवपुरी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं.

डायलॉग 4: ‘मुझे जीतने की बहुत बुरी आदत है.’ यह डायलॉग 1990 की रोमांटिक फिल्म ‘जमाई राजा’ का है. फिल्म में हेमा ने अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

हेमा मालिनी को ज्यादातर बसंती, सीता और गीता और ड्रीम गर्लट के रोल में उनके अभिनय के लिए जाना जाता है. उन्होंने कई सफल फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें ‘रजिया सुल्तान’, ‘नसीब’ शामिल हैं. वे अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं.

Tags: Bollywood Birthday, Hema malini



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.