Kareena Kapoor Khan Education: कॉलेज ड्रॉपआउट हैं करीना कपूर, हार्वर्ड से भी हुई पढ़ाई


नई दिल्ली (Kareena Kapoor Khan Education, Kareena Kapoor Khan News). बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान का नाम इंडस्ट्री के दो बड़े खानदानों के साथ जुड़ा है. एक तरफ वे कपूर खानदान की बेटी हैं तो दूसरी तरफ नवाब की बहू. साल 2000 से ‘रिफ्यूजी’ फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली करीना ने खुद भी अपनी एक उम्दा पहचान बना ली है (Kareena Kapoor Films).

Kareena Kapoor Introduction: करीना कपूर का जुड़ाव दो नामी खानदानों से है

करीना कपूर खान ने देश-दुनिया के नामी संस्थानों से पढ़ाई की है. हालांकि उनकी पढ़ाई में कभी भी खास रुचि नहीं रही. वे सिर्फ अपनी मां बबीता कपूर की इच्छा को पूरा करने के लिए किसी भी संस्थान में एडमिशन लेती थीं (Kareena Kapoor Khan Educational Qualification). जानिए बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन.

मुंबई से देहरादून तक की पढ़ाई
करीना कपूर ने मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल से अपनी पढ़ाई शुरू की थी (Kareena Kapoor Khan Education). इसके बाद अपनी मां की इच्छा का मान रखने के लिए उन्होंने देहरादून के वेलहम गर्ल्स स्कूल (Welham Girls School, Dehradun) में एडमिशन ले लिया था. हालांकि बाद में उन्होंने माना था कि उन्हें वहां अच्छा लगने लगा था.

Kareena Kapoor Khan Education

Kareena Kapoor Khan Education: करीना कपूर ने मुंबई के स्कूल से पढ़ाई शुरू की थी

गणित में होती थी दिक्कत
करीना कपूर खान ने अपने कई इंटरव्यू में माना है कि उन्हें गणित विषय में काफी दिक्कत होती थी. उसके अलावा अन्य विषयों में उनके ग्रेड्स काफी अच्छे रहे हैं (Kareena Kapoor Khan Education). वेलहम गर्ल्स स्कूल, देहरादून से पढ़ाई करने के बाद वे मुंबई वापस आ गई थीं. आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने मुंबई में एडमिशन ले लिया था.

Kareena Kapoor Khan Schooling

Kareena Kapoor Khan Schooling: करीना कपूर ने मुंबई और देहरादून के स्कूलों से पढ़ाई की है

कॉलेज में नहीं लगा मन
बॉलीवुड की कई अन्य एक्ट्रेसेस की तरह करीना कपूर भी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई थीं. करीना शुरू से ही एक्टिंग और फिल्मों वाले माहौल में रही हैं. इसलिए उनका झुकाव भी उस तरफ हो गया था. मुंबई आने के बाद करीना ने मीठीबाई कॉलेज (Mithibai College, Mumbai) से दो साल कॉमर्स की पढ़ाई की थी.

Kareena Kapoor Khan College

Kareena Kapoor Khan College: करीना कपूर ने कॉमर्स और लॉ की पढ़ाई की है

पढ़ाई के लिए गईं अमेरिका
करीना का पढ़ाई में मन बेशक नहीं लगता था लेकिन उन्होंने इससे कभी जी नहीं चुराया. मीठीबाई कॉलेज के बाद उन्होंने US की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) में माइक्रोकंप्यूटर्स का 3 महीने का समर कोर्स किया था. इसके बाद उनकी रुचि लॉ कोर्स में हो गई थी. इसके लिए उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में एडमिशन ले लिया था लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई थीं.

Kareena Kapoor Khan Harvard University

Kareena Kapoor Khan Harvard University: करीना कपूर खान ने हार्वर्ड से कंप्यूटर कोर्स किया था

बुक रीडिंग का चढ़ा शौक
इस कॉलेज में पढ़ाई के दौरान करीना कपूर को बुक रीडिंग का गजब चस्का लग गया था. तब तक उन्होंने फिल्मों में जाने का मन भी बना लिया था. इसलिए उन्होंने किशोर नमित कुमार की मेंटॉरशिप में एक्टिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था (Kareena Kapoor Films). बाद में उन्हें पढ़ाई पूरी न कर पाने का अफसोस जरूर रहा था.

Kareena Kapoor Khan Hobby

Kareena Kapoor Khan Hobby: करीना कपूर खान को किताबें पढ़ने का शौक है

करीना कपूर खान अपने परिवार के साथ वक्त बिताने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं. वे अपने पति सैफ अली खान और बच्चों, तैमूर व जेह के अलावा बहन करिश्मा कपूर के साथ भी घूमने जाती रहती हैं.

ये भी पढ़ें:
प्रियंका चोपड़ा हैं 12वीं पास, बीच में छोड़नी पड़ी कॉलेज की पढ़ाई
कभी इंग्लिश में तंग था हाथ, जानिए मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का एजुकेशन स्टेटस

Tags: Bollywood celebrities, Education, Kareena Kapoor Khan



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.