Kishore Kumar Birth Anniversary: शानदार गायक किशोर कुमार अपने भाई से अमीर बनने के चक्कर में बन बैठें एक्टर


Kishore Kumar Birth Anniversary: भारतीय सिनेमा के इतिहास में किशोर कुमार (Kishor Kumar) जैसा मल्टी टैलेंटेड कलाकार अभी तक नहीं देखा गया. 4 अगस्त को 1929 में पैदा हुए किशोर वन मैन आर्मी थे. कहते हैं कि सिर्फ सेट और तकनीकी चीजें तय करिए बाकी वह खुद ही संभाल लेंगे. किसी एक इंसान में इतनी खूबियां कम ही देखी जाती हैं जितनी किशोर में थीं. सिर्फ उम्दा सिंगर, एक्टर, राइटर ही नहीं बल्कि फिल्म प्रोड्यूसर भी थे. किशोर की जिंदगी बेहद दिलचस्प है. उनके बारे में जितना जानते जाएंगे उतने ही हैरान होते जाएंगे, जिसकी आवाज खराब हो वह सिंगर मशहूर प्लेबैक सिंगर बन जाए, ऐसा कहीं होता है भला, लेकिन किशोर इसकी मिसाल हैं.

किशोर कुमार (Kishor Kumar) का जन्म मध्य प्रदेश में हुआ था और इनके माता-पिता ने इनका नाम आभास कुमार रखा था. जब किशोर फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बने तो इनका नाम किशोर रखा गया. किशोर कुमार की आवाज ईश्वर से मिला तोहफा था. किशोर ने फिल्मों में आने से पहले कभी भी म्यूजिक की ट्रेनिंग नहीं ली थी. किशोर के बड़े भाई अशोक ने एक बार मीडिया से बात करते हुए बताया था कि किशोर की आवाज बचपन में फटे बांस की तरह थी. लेकिन किशोर कुमार ने जब गाना शुरू किया तो लोगों को दीवाना बना दिया.

बिना प्रैक्टिस के गाकर दंग कर देते थे किशोर कुमार
अपने सिंगिंग के सफर में लगभग 15 सौ गाना गाने वाले किशोर ने कई सदाबहार गाने दिए हैं. कहते हैं कि किशोर कुमार की गायकी इतनी वर्सेटाइल थी कि अपने खास अंदाज से कई बार म्यूजिक डायरेक्टर्स को भी हैरान कर देते थे. किशोर की गायिकी पर इतनी बारीक पकड़ थी कि अक्सर बिना प्रैक्टिस के ही रिकॉर्डिंग करवाते थे और उनकी काबिलियत ऐसी कि बिना किसी गड़बड़ के एक ही टेक में ओके भी हो जाता था.

किशोर कुमार ने 4 शादियां की थीं. (फोटो साभार: Film History Pics/twitter)

लड़का-लड़की दोनों की आवाज में गाते थे किशोर
किशोर कुमार कितने बड़े सिंगर थे इसका अंदाजा इसी से लगा लीजिए कि लड़की की आवाज में गा लेते थे. उनके फेमस गानों में से एक गाना ‘एक लड़की भीगी भागी सी’ में किशोर ने लड़की की आवाज दी थी. किशोर कुमार एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ-साथ शानदार एक्टर भी थे. मस्तमौला किस्म के इंसान किशोर ने फिल्मों में भी अपनी शर्तों पर काम किया और सुपरहिट करवाया. 1946 में फिल्म ‘शिकारी’ से इंडस्ट्री में कदम रखा, इस फिल्म में अशोक कुमार लीड एक्टर थे.

अशोक कुमार से ज्यादा पैसे कमाने की चाह
किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार अपने जमाने के दिग्गज कलाकार थे. किशोर को फिल्म इंडस्ट्री में लेकर भाई अशोक ही आए थे. उसी भाई से कंपीटीशन करने की ठान ली. कहते हैं कि किशोर कुमार को धुन सवार हो गई कि उन्हें अपने भाई से अधिक पैसे कमाने हैं तो अपना सपना पूरा करके दम लिया. किशोर अपने जमाने के सबसे अधिक फीस लेने वाले सिंगर-एक्टर माने जाते हैं.

किशोर कुमार ने 4 शादियां की थी
किशोर कुमार की निजी जिंदगी भी अक्सर सुर्खियों में रहा करती थी. किशोर कुमार को जितना उनकी फिल्मों और गायिकी के लिए याद किया जाता है उतना ही उनकी शादीशुदा जिंदगी के लिए भी किया जाता है. किशोर कुमार ने चार शादियां की थी. पहली शादी 1951 में की और चौथी शादी 1980 में की. पहली वाइफ रुमा गुहा ठाकुरता थीं. दूसरी शादी मधुबाला से हुई और तीसरी शादी योगिता बाली से हुई. किशोर ने चौथी शादी लीना चंदावरकर से की थी.

Tags: Birth anniversary, Entertainment Throwback, Kishore kumar



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.