Naseeruddin Shah B’day Spl: हीरो जैसे नहीं दिखते थे नसीरुद्दीन शाह! पहली फिल्म में ऐसे मिला काम, जानें किस्सा


Happy Birthday Naseeruddin Shah: नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 को हुआ था. नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में शुमार हैं जिन्हें उनके अलग अभिनय के लिए जाना जाता है. साधारण-सा लुक रखने वाले 71 साल के नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म जगत में वो मुकाम हासिल किया है जहां तक पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ एक सपना है. नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड में सिर्फ अपने अभिनय के लिए नहीं बल्कि अपने बेबाक और बिंदास बोल के लिए भी काफी मशहूर हैं.

नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से की थी. इस फिल्म में उनका किरदार छोटा था, लेकिन इसके कारण ही बॉलीवुड इंडस्ट्री ने उनके लिए अपने दरवाजे खोले थे. इस फिल्म में उनके साथ स्मिता पाटिल, शबाना आजमी और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में थे.इस फिल्म के बाद उन्होने ‘मंथन’, ‘भूमिका’, ‘स्पर्श’ और ‘जुनून’ जैसी कई फिल्मों में काम किया. अपने करियर में नसीर साहब ने कई दिलचस्प किरदार किए हैं.

हीरो जैसे नहीं दिखते थे नसीरुद्दीन!

फिल्मों में आने से पहले नसीरुद्दीन शाह की एक गर्लफ्रेंड थी लेकिन उसने ये कहते हुए उनसे ब्रेकअप किया कि वो हीरो की तरह नहीं दिखते हैं. हालांकि हीरो जैसा ना दिखने के कारण ही उन्हें फिल्म ‘निशांत’ में रोल मिला. नसीर ने पर्दे पर जितने शानदार किरदार निभाए कुछ ऐसी ही रोचक कहानियां उनकी निजी जिंदगी की रहीं.

इन फिल्मों के लिए जीता नेशनल अवॉर्ड

नसीरुद्दीन शाह ने ‘स्पर्श’ और ‘पार’ जैसी फिल्मों के लिए नेशनल अवॉर्ड जीता था. इतना ही नहीं वह पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान हासिल कर चुके हैं. नसीरुद्दीन शाह की पत्नी का नाम रत्ना पाठक है. इनके बच्चों का नाम हीबा शाह, विवान शाह और इमाद शाह है. नसीरुद्दीन शाह ने सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि कई टीवी शोज भी किए हैं जिनमें ‘मिर्जा गालिब’ और ‘भारत एक खोज’ जैसे शोज शामिल हैं.

नसीरुद्दीन शाह का एजुकेशनल करियर

नसीरुद्दीन शाह का जन्म उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था. उन्होने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की. पढ़ाई पूरी करने के बाद नसीरुद्दीन शाह ने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय कला सीखी.

Tags: Birthday, Bollywood, Naseeruddin Shah



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.