Padmini Kolhapure B’day: मासूम पद्ममिनी ने 12 साल की उम्र में मचा दिया था तहलका, ब्रिटेन से भी जुड़ा है किस्सा


मुंबई. पद्ममिनी कोल्हापुरे (Padmini Kolhapure) 80 के दशक की सबसे चर्चित एक्ट्रेस में से एक हैं. ब्रिटेन इन दिनों भारतवंशी ऋषि सुनक की वजह से चर्चा में हैं लेकिन 80 के दशक में पद्ममिनी की वजह से चर्चा में था. ‘इंसाफ का तराजू’, ‘आहिस्ता-आहिस्ता’, ‘प्यार झुकता नहीं’ जैसी फिल्मों के लिए पद्मिनी को आज भी याद किया जाता है. ‘प्यार झुकता नहीं’ फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती के साथ पद्ममिनी ने इतना शानदार काम किया था कि कहते हैं कि कई दर्शक एक साथ तीन-तीन शो लगातार देखते रहें. इस फिल्म का गाना ‘तुमसे मिलकर न जाने क्यों’ आज भी सुनिए तो दिल के तार झनझना उठते हैं. स्क्रीन पर कमाल करने वाली पद्ममिनी ने मात्र 12 साल की उम्र में   फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम्’ में यादगार भूमिका निभाई. फिल्म में चाइल्ड एक्ट्रेस का ऐसा ग्लैमर दिखा उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई. बॉलीवुड की शानदार एक्ट्रेस पद्ममिनी आज अपना जन्मदिन मना रही हैं तो चलिए बताते हैं उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

पद्ममिनी कोल्हापुरे का जन्म 1 नवंबर 1965 में मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ था. महज 7 साल की उम्र से फिल्मों में काम करने वाली पद्मिनी की अदाकारी ही थी कि 80-90 के दशक में छा गई थीं. मात्र 17 साल की उम्र में ऋषि कपूर के साथ फिल्म ‘प्रेम रोग’  में काम कर पद्ममिनी ने बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड हासिल कर लिया था. लता मंगेशकर की नजदीकी रिश्तेदार पद्मिनी की दिली ख्वाहिश एक्ट्रेस नहीं बल्कि सिंगर बनने की थीं. बचपन से संगीतमय माहौल में पली बढ़ी पद्ममिनी कोल्हापुरे के पिता पंढारीनाथ कोल्हापुरे एक प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक और वीणा वादक थे.

लता मंगेशकर की रिश्तेदार हैं पद्मिनी

पद्मिनी ने बचपन से ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था. संगीत की चाहत की वजह से ही पद्मिनी ने 1973 में फिल्म ‘यादों की बारात’ में अपनी बहन शिवांगी के साथ कोरस गाया था. इसके अलावा ‘यादों की बारात’, ‘किताब’, ‘दुश्मन दोस्त’,’विधाता’, ‘सात सहेलियां’, ‘हम इंतजार करेंगे’ जैसी फिल्मों में गाया था. कम  लोगों को पता होगा कि फेमस सिंगर बप्पी लहरी के साथ ‘म्यूजिक लवर्स’ नामक म्यूजिक एलबम भी बना चुकी हैं. लता मंगेशकर से रिश्ता कुछ इस तरह है कि पद्मिनी की दादी पंडित दीनानाथ मंगेशकर की सौतेली बहन थीं. इस रिश्ते की वजह से एक्ट्रेस लता और आशा भोसले की भतीजी हैं.

किंग चार्ल्स को KISS कर पद्ममिनी ने मचा दिया था बवाल

इन दिनों ब्रिटेन ऋषि सुनक के पीएम बनने की वजह से काफी चर्चा में है. साल 1980-81 में भी पद्ममिनी कोल्हापुरे की वजह से ब्रिटेन की खूब चर्चा हुई थी. दरअसल पद्ममिनी 1981 में रिलीज हुई फिल्म ‘आहिस्ता-आहिस्ता’  की शूटिंग कर रही थीं, उन दिनों किंग चार्ल्स ब्रिटेन के प्रिंस थे और वह इंडिया आए. बॉलीवुड की फिल्म के सेट पर जाने की प्रिंस ने इच्छा जाहिर की तो ‘आहिस्ता-आहिस्ता’ के सेट पर ले जाया गया. वहां प्रिंस का शानदार स्वागत किया गया पद्ममिनी ने भी फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया लेकिन अचानक ही आगे बढ़ीं और प्रिंस के गालों पर किस कर दिया, प्रिंस तो शायद हैरान नहीं हुए होंगे लेकिन वहां मौजूद लोग हैरान रह गए थे. इसकी चर्चा खूब हुई. ब्रिटेन के अखबारों में भी इसकी तस्वीर छपी थी.

घरवालों की मर्जी के बिना पद्ममिनी ने की शादी

अपनी मासूमियत से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली पद्ममिनी ने अपनी निजी जिंदगी में भी बड़े फैसले लिए. मात्र 21 साल की उम्र में अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ पद्ममिनी कोल्हापुरे ने फिल्म निर्माता प्रदीप शर्मा से शादी कर ली थी. उस समय भी खूब बवाल हुआ लेकिन बाद में सब ठीक हो गया. पद्ममिनी और प्रदीप के एक बेटे प्रियांक शर्मा हैं जो एक एक्टर हैं. पद्ममिनी आज भी एक्टिंग की दुनिया में सक्रिय हैं और गाने का कोई मौका मिले तो उसे छोड़ती नहीं हैं.

Tags: Bollywood Birthday, Entertainment Throwback, Padmini Kolhapure, Prince charles





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.