Rajiv Kapoor Birth Anniversary: राजीव कपूर प्रोफेशनल-पर्सनल फ्रंट पर रहें असफल, राज कपूर से खराब रहा रिश्ता


राजीव कपूर (Rajiv Kapoor) एक एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर रहें, उन्हें फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ (Ram Teri Ganga Maili) के लिए जाना जाता है. दिग्गज एक्टर और शोमैन राज कपूर (Raj Kapoor) के छोटे बेटे राजीव का जन्म 25 अगस्त 1962 में हुआ था. आज अगर जिंदा होते तो अपना 60वां जन्मदिन मना रहे होते, लेकिन 9 फरवरी 2021 को कपूर खानदान के लाडले बेटे का निधन हो गया था. राजीव के भाई और बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर भी अब दुनिया में नहीं हैं लेकिन वह अपने छोटे भाई चिंपू से बेहद प्यार करते थे. राजीव के दोनों भाई रणधीर कपूर और ऋषि दोनों ही बॉलीवुड में सफल रहें लेकिन राज कपूर के छोटे बेटे सफलता हासिल नहीं कर पाए.

राजीव कपूर हैंडसम भी थे और टैलेंटेड भी, बावजूद इसके अपने दादा-पिता, चाचा और भाईयों की तरह फिल्म इंडस्ट्री में वो मुकाम नहीं बना पाए,जिसकी लोगों को उम्मीद थी. दिवंगत एक्टर ऋषि का कहना था कि वह हम सबसे कहीं ज्यादा टैलेंटेड था. ऋषि कपूर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड’ में जिक्र किया है कि ‘मैं जब भी चिंपू यानी राजीव कपूर के बारे में सोचता चिंतित हो जाता था, दुख होता है कि वह कभी अपने पूरे टैलेंट का एहसास और इस्तेमाल नहीं कर पाया. हम सब में सबसे टैलेंटेड इंसान है’.

राजीव अपने पिता राज कपूर से नाराज रहें.

पिता राज कपूर से नाराज रहें राजीव
राजीव कपूर ने साल 1983 में फिल्म ‘एक जान हैं हम’ से डेब्यू किया था. हालांकि राजीव को फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से पहचान मिली. पिता राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म में राजीव ने ठीक ठाक काम किया और फिल्म जब रिलीज हुई तो खूब सुर्खियों में रही और जमकर कमाई भी की. राजीव के फिल्मी करियर की इकलौती हिट फिल्म रही. लेकिन फिल्म की लाइमलाइट में राजीव नहीं बल्कि एक्ट्रेस मंदाकिनी रहीं. इस फिल्म के बाद मंदाकिनी का करियर पीक पर पहुंच गया वहीं राजीव को खास फायदा नहीं मिला. राजीव को मलाल था कि उनके पिता ने फिल्म में उन्हें ठीक तरीके से पेश नहीं किया. इसी वजह से अपने पिता को लेकर उनके मन में कड़वाहट आ गई और जिदंगी भर पिता-पुत्र के रिश्ते अच्छे नहीं रहे.

ये भी पढ़िए-राज कपूर ने जब किन्नरों के कहने पर ‘राम तेरी गंगा मैली’ का बदल दिया था गाना, फिर रची गई ‘सुन साहिबा सुन’

राजीव की शादीशुदा जिंदगी भी असफल रही
कहते हैं कि राजीव कपूर ने अपनी पूरी लाइफ में 13 फिल्में की उनमें से सिर्फ ‘राम तेरी गंगा मैली’ को छोड़ सारी फ्लॉप रही. फिल्मी दुनिया में खास मुकाम नहीं बना पाए तो अपनी निजी जिंदगी भी संवार नहीं पाए. राजीव ने साल 2001 में आरती सभरवाल से शादी की थी. लेकिन राजीव और आरती की शादी महज 3 साल ही चल पाई साल 2003 में दोनों अलग हो गए.

Tags: Birth anniversary, Raj kapoor, Rajiv Kapoor, Randhir kapoor, Rishi kapoor



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.