Rishi Kapoor 70th Birth Anniversary: ‘चिंटू’ ही नहीं, ये भी है ऋषि कपूर का निकनेम, मजेदार है इसके पीछे की कहानी


Rishi Kapoor 70th Birth Anniversary: ऋषि कपूर बॉलीवुड के अब तक के सबसे शानदार अभिनेताओं में से एक रहेंगे. ल्यूकेमिया से दो साल की लड़ाई लड़ने के बाद, ऋषि कपूर ने मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. उन्होंने ‘बॉबी’, ‘चांदनी’, ‘नगीना’, ‘प्रेम रोग’, ‘लैला मजनू’, ‘बोल राधा बोल’ और ‘दो दूनी चार’ समेत कई फिल्मों में काम किया. उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर आहम आपको उनके लाइफ से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत तीन साल की उम्र में की थी. वह बड़े पर्दे पर ‘प्यार हुआ, इकरार हुआ है’ गाने में दिखाई दिए थे. इसके बाद उन्होंने 1970 में ‘मेरा नाम जोकर’ में एक बाल कलाकार के रूप में काम किया.

ऋषि कपूर ने 1973 में डिंपल कपाड़िया के साथ फिल्म ‘बॉबी’ बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया. फिल्म एक कल्ट क्लासिक बनी और फैंस को ऋषि का रोमांटिक चॉकलेट बॉय का किरदार खूब भाया.

ऋषि कपूर ने साल 1980 में एक्ट्रेस नीतू कपूर से शादी की. उन्होंने 12 से अधिक फिल्मों में अपनी पत्नी के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया. जिनमें ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘रफू चक्कर’ और ‘खेल खेल में’ शामिल हैं.

ऋषि कपूर ने अपने शानदार करियर में कई फिल्मों में शानदार प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते. सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें वर्ष 2009 में रूसी सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था.

ऋषि कपूर को उनके साथी और चाहने वाले प्यार से ‘चिंटू जी’ कहकर पुकारते थे. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका एक नाइजीरियाई निकनेम ‘मैस’ भी है. नाम का अर्थ और भी दिलचस्प है. ‘मैस’ का अर्थ है ‘स्त्री’. और क्योंकि उन्हें अक्सर कई फिल्मों में एक महिला के रूप में देखा जाता था, इसलिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय निकनेम दिया गया.

फिल्म ‘अमर अकबर एंथनी’ में एक बार ऋषि कपूर ने फिल्म में नीतू सिंह को उनके असली नाम से पुकारा. फिल्म में ऋषि ने अकबर इलाहाबादी का किरदार निभाया जबकि नीतू ने डॉ. सलमा की भूमिका निभाई. हालांकि, अपने इंट्रोडक्श सीन में, ऋषि ने डॉ. सलमा को नीतू कहकर बुला दिया. एडिटर भी इसे एडिट नहीं कर पाए और यह सीन अब भी फिल्म में है.

ऋषि कपूर भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी यादें और काम दर्शकों के दिलों में आज भी ताजा हैं.

Tags: Birth anniversary, Rishi kapoor



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.