Roopa Ganguly B’day: किस्मत से बनीं एक्ट्रेस, ‘द्रौपदी’ के किरदार ने दिलाई पहचान, जूही चावला से है खास कनेक्शन


नई दिल्ली- रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) आज अपना 56वां बर्थडे मना रही हैं. रूपा गांगुली ने यूं तो कई सीरियल और फिल्मों में काम किया है, लेकिन टीवी के ऐतिहासिक शो ‘महाभारत’ में ‘द्रौपदी’ का किरदार अदा करके वह टीवी की दुनिया में अमर हो चुकी हैं. आज रूपा गांगुली के जन्मदिन (Roopa Ganguly Birthday) के अवसर पर उनके जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से जानते हैं. रूपा गांगुली का जन्म 25 नवंबर 1966 को पश्चिम बंगाल में हुआ था. उन्होंने कलकत्ता यूनिवर्सिटी के जोगमाया देवी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है.

रूपा गांगुली कभी भी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं. पढ़ाई खत्म होने के बाद, उन्होंने एक रिश्तेदार के सुझाव को ध्यान में रखते हुए एक्टिंग की ओर रुख किया. रूपा गांगुली ने 1986 में बंगाली शॉर्ट फिल्म ‘निरुपमा’ से एक्टिंग डेब्यू किया. उनके अभिनय से इम्प्रेस होकर सौमित्र चटर्जी ने उन्हें दूसरी बंगाली शॉर्ट फिल्म में कास्ट किया.

रूपा का बॉलीवुड में नहीं चला ‘सिक्का’
रूपा गांगुली ने साल 1985 में फिल्म ‘साहेब’ से बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था. इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. उसके बाद, उन्हें ‘एक दिन अचानक’, ‘बाहर आने तक’ जैसी फिल्मों में देखा गया. हालांकि, रूपा गांगुली को बॉलीवुड में कोई खास सफलता नहीं मिली. उन्हें ज्यादातर बंगाली फिल्मों से ही पहचान मिली है. रूपा ने बंगाली, हिन्दी सहित कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है.

जूही चावला के ठुकराए ऑफर ने पलटी किस्मत
बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ‘महाभारत’ की ‘द्रौपदी’ का किरदार पहले जूही चावला को ऑफर किया गया था, लेकिन जूही चावला ने इस आइकॉनिक किरदार को निभाने से इंकार कर दिया. जूही के इंकार के बाद, ये रोल रूपा की झोली में आ गिरा और इस किरदार ने उनकी किस्मत ही पलट दी.

रूपा गांगुली ने राजनीति में बनाई पहचान
रूपा गांगुली ने 2015 में एक्टिंग की दुनिया से दूर पॉलिटिक्स में करियर बनाने का फैसला किया. उन्होंने 2015 में भारतीय जनता पार्टी जॉइन कर ली. रूपा गांगुली 2016 से 2022 तक राज्य सभा सदस्य रहीं. फिलहाल रूपा राजनीति में काफी सक्रिय हैं.

Tags: Entertainment news., Roopa Ganguly



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.