Shammi Kapoor Death Anniversary: फिल्मी थी शम्मी कपूर की लाइफ, रणबीर कपूर के साथ ‘रॉकस्टार’ रही आखिरी फिल्म


शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) जैसा सहज और मस्त मौला एक्टर कम ही देखा गया है. शम्मी जब भी पर्दे पर आते अपनी अदाकारी से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर देते. चाहे ‘कोई मुझे जंगली कहे’ गाने में उनको उछलता कूदता देखिए चाहे फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ में ‘आ जा आजा मैं हूं प्यार तेरा’ जैसे गाने पर झूमते देखिए. कपूर खानदान के इस एक्टर के बारे में एक बार नसीरुद्दीन शाह ने कहा था कि कैमरे के सामने उनके जैसा सहज एक्टर मैंने कभी नहीं देखा. शम्मी अपनी यूनिक डांसिंग स्टाइल के लिए अधिक जाने जाते हैं. हालांकि शम्मी को फिल्मी करियर में सफलता धीरे-धीरे मिली लेकिन जब एक बार सफलता मिली तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. शम्मी कपूर की जिंदगी पर नजर डालें तो किसी फिल्म की कहानी से कम रोमांचक नहीं थी, शादी तो बिलकुल फिल्मी थी.

अपनी बिंदास अदाओं से जीवन को एक नए नजरिए से देखने वाले शम्मी को दुनिया से गए 11 साल हो गए हैं. 14 अगस्त 2011 को शम्मी ने आखिरी सांस ली और अपने चाहने वाले लाखों को रुला गए. शम्मी आखिरी बार पर्दे पर अपने खानदान के नई पीढ़ी के एक्टर रणबीर के साथ ही नजर आए थे. इस फिल्म में काम करने के लिए भी वह राजी नहीं थे.

‘रॉकस्टार’ रही शम्मी कपूर की आखिरी फिल्म
इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी फिल्म ‘रॉकस्टार’ के संगीत ने जादू बिखेर दिया था. ए आर रहमान के दिल को छू लेने वाले संगीत पर रणबीर की एक्टिंग ने जहां इसे यादगार फिल्म बना दिया तो वहीं फिल्म में सीनियर आर्टिस्ट उस्ताद जमील खान के रोल ने फिल्म में चार चांद लगा दिए थे. रणबीर कपूर जब फिल्म बना रहे थे तो उन्होंने अपने दादाजी शम्मी को ही इस फिल्म में चाहते थे और जब रणबीर ने इसरार किया तो शम्मी इनकार नहीं कर सकें, क्योंकि डांस और गाने के मामले में तो वह अपने दौर के सचमुच के रॉकस्टार थे.

बिंदास जिंदगी जीते थे शम्मी कपूर.(फोटो साभार: Film History Pics/twitter)

शम्मी कपूर-गीता बाली की रातों-रात हुई थी शादी
कहते हैं कि शम्मी कपूर दिल के मामले में भी कम रसिया नहीं थे. गीता बाली के साथ फिल्म ‘रंगीन रातें’ की आउटडोर शूटिंग के दौरान ही प्यार के अंकुर फूटे थे. शम्मी ने गीता से शादी करने का प्रपोजल रखा तो वह मानी नहीं लेकिन एक दिन गीता को न जाने क्या सूझा कि शम्मी से कहा कि उन्हें आज ही शादी करनी है. शम्मी के लिए इससे बड़ी खुशी की बात क्या हो सकती थी. फटाफट मंदिर पहुंचें और झटपट शादी कर ली. ऐसे किस्से फिल्मों में तो आपने देखे होंगे लेकिन शम्मी-गीता की शादी ऐसे ही हुई थी.

गीता बाली के निधन से टूट गए थे शम्मी कपूर
शम्मी कपूर और गीता बाली की शादीशुदा जिंदगी बेहद प्यार भरी थी. दो बच्चे भी हुए लेकिन ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था. शादी के करीब 10 साल बाद ही बीमारी की वजह से गीता उन्हें छोड़ दुनिया को अलविदा कह गईं. उनके निधन के बाद शम्मी इस कदर टूट गए कि फिल्मों के सेट पर जाना ही बंद कर दिया था. फिर समझाने बुझाने पर फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ के सेट पर पहुंचें थे, लेकिन कैमरा ऑन होते ही एक बार फिर अपने पुराने अंदाज में शम्मी लौट आए. तस्वीर में आप देख सकते हैं. 1966 में रिलीज हुई ये फिल्म बेहद पसंद की गई.

SHAMMI KAPOOR

‘तीसरी मंजिल’ के सेट पर शम्मी कपूर. (फोटो साभार: Film History Pics/twitter)

ये भी पढ़िए-रणबीर कपूर की ‘Rockstar’ के 10 साल पूरे, फिल्म के गाने और डायलॉग्स सोशल मीडिया पर मचा रहे धूम

शम्मी कपूर सचमुच के ‘रॉकस्टार’ थे
बाद में शम्मी कपूर के घरवालों ने उनकी नीला देवी से शादी करवा दी. जंगली, राजकुमार, कश्मीर की कली, जानवर, जैसी तमाम सफल फिल्में देने वाले शम्मी कपूर को लेकर तमाम किस्से हैं, जिसे एक बार में बताना संभव नहीं है.

Tags: Death anniversary special, Entertainment Throwback, Ranbir kapoor, Shammi kapoor



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.