Sulakshana Pandit B’day: इस एक्टर को दिल दे बैठी थीं सुलक्षणा पंडित, प्यार न मिलने पर जिंदगी भर रहीं कुंवारी


70-80 के दशक की जानी-मानी गायिका और एक्ट्रेस सुलक्षणा पंडित (Sulakshana Pandit) की लाइफ किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. सुलक्षणा ने अपने समय के लगभग सभी स्टार्स के साथ काम किया है, जिनमें जितेन्द्र, विनोद खन्ना, राजेश खन्ना, शशि कपूर, शत्रुघन सिन्हा और संजीव कुमार जैसे दिग्गज कलाकार शामिल हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माानें तो आज सुलक्षणा की हालत ऐसी है कि वह किसी को ठीक से पहचान तक नहीं पाती हैं. एक्ट्रेस की ये हालत एक एक्टर के प्यार में पड़ जाने की वजह से हुई है. आज हम आपको सुलक्षणा पंडित के जन्मदिन पर उनकी इसी कहानी के बारे में बताएंगे-

संजीव कुमार से प्यार करती थीं सुलक्षणा, लेकिन..
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुलक्षणा पंडित अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चाओं में रही थीं. सुलक्षणा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्म ‘उलझन’ से की थी. इस फिल्म में सुलक्षणा के अपोजिट दिग्गज स्टार संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) थे, जिन्हें सुलक्षणा अपना दिल दे बैठी थीं, लेकिन संजीव कुमार एक्ट्रेस हेमा मालिनी (Hema Malini) को बहुत पसंद करते थे. यहां तक कि वह हेमा से शादी भी करना चाहते थे, लेकिन हेमा ने एक्टर के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.

जब सुलक्षणा ने संजीव कुमार को बताई अपने दिल की बात
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसका नतीजा यह हुआ कि संजीव कुमार ने कभी भी शादी न करने का फैसला कर लिया और वह कुंवारे ही रहे थे. संजीव कुमार हेमा से प्यार करते थे और सुलक्षणा पंडित संजीव से. कहा जाता है कि सुलक्षणा ने जब अपने दिल की बात संजीव को बताई, तो हेमा के गम में बैठे संजीव ने सुलक्षणा से शादी करने से मना कर दिया. इसका नतीजा यह हुआ कि सुलक्षणा पंडित ने भी कभी शादी नहीं की और वह आज भी गुमनामी की जिंदगी बिता रही हैं.

संजीव कुमार ने क्यों मना कर दिया था शादी से?
सुलक्षणा की बहन विजेता पंडित ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘सुलक्षणा ने संजीव को बहुत मनाया था, लेकिन वह नहीं माने. संजीव कुमार ने जब शादी के लिए इनकार कर दिया, तो सुलक्षणा को बहुत धक्का लगा था’. लेकिन इसी के साथ विजेता ने यह भी कहा था कि ‘शायद संजीव ने सुलक्षणा से शादी करने से इसलिए इनकार कर दिया था, क्योंकि उन्हें दिल से जुड़ी बीमारी थी. साल 1985 में महज 47 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से संजीव कुमार का निधन हो गया था’.

संजीव की मौत के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं सुलक्षणा
संजीव की मौत के बाद सुलक्षणा डिप्रेशन में चली गई थीं. यहां तक कि उन्होंने लोगों को पहचानना तक बंद कर दिया था. वह एक कमरे में रहती और किसी से मिलती-जुलती भी नहीं थीं. वह घर में अकेले रहना पसंद करती थीं और फिल्में देखती थीं और गाने सुनती थीं. एक बार बाथरूम में गिर जाने की वजह से उनकी हिप बोन में फ्रैक्चर भी हो गया था, जिसकी चार बार सर्जरी हुई फिर भी वह ठीक से चल भी नहीं पाती हैं.

Tags: Birthday special, Bollywood actress, Sanjeev Kumar



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.