Zarina Wahab B’day: राज कपूर को जरीना वहाब में नहीं दिखती थी हीरोइन वाली बात, देव आनंद ने दिया था साथ


जरीना वहाब (Zarina Wahab) का जन्म 17 जुलाई 1959 में विशाखापट्टनम में हुआ था. जरीना की जिंदगी की कहानी आगे बताएंगे लेकिन उससे पहले जान लीजिए कि अगर आपको कोई रिजेक्ट कर रहा है तो उससे निराश होने की बजाय खुद पर भरोसा कायम रखिए. एक दिन ऐसा जरूर आएगा कि जिसने आपको रिजेक्ट किया हो उसे पछतावा होगा. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि जिस लड़की को फिल्म इंडस्ट्री से शोमैन माने जाने वाले राज कपूर (Raj Kapoor) ने कह दिया हो कि वह कभी हीरोइन नहीं बन सकती, उसे तो उल्टे पैर वापस लौट जाना चाहिए था. लेकिन जरीना ने ऐसा करने की बजाय राज कपूर को ही गलत साबित कर दिया. चलिए बताते हैं जरीना के जन्मदिन पर उनके दिलचस्प सफर की कहानी.

जरीना वहाब ने एक्टिंग में दिलचस्पी की वजह से पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया में दाखिला ले लिया. जरीना ने एक्टिंग की पाठशाला में दाखिला लेने के बाद खुद को तराश लिया लेकिन इंडस्ट्री में उनके साधारण लुक की वजह से लोगों ने निराश किया. FTII से बाहर निकलने के बाद जरीना को काफी रिजेक्शन झेलना पड़ा. फिल्ममेकर्स को जरीना में हीरोइन वाली बात नजर नहीं आती थी. कहते हैं कि राज कपूर ने तो यहां तक कह दिया था कि वह कभी हीरोइन नहीं सकती हैं. जरीना ने इसे चैलेंज की तरह लिया और फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर और फिल्ममेकर को गलत साबित किया.

जरीना वहाब को राज कपूर ने रिजेक्ट कर दिया था.

देव आनंद ने दिया था पहला ब्रेक
जरीना वहाब ने ऋषिकेश मुखर्जी की प्रसिद्ध फिल्म ‘गुड्डी’ के लिए भी ऑडिशन दिया था. ऋषिकेश को साधारण दिखने वाली लड़की ही फिल्म में चाहिए थी लेकिन फाइनली ऋषि दा ने जरीना को नहीं बल्कि जया भादुड़ी को लिया. हालांकि ऋषि दा का ये फैसला ऐसा रहा कि  ‘गुड्डी’ जया के करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इससे जरीना को थोड़ी निराशा तो हुई लेकिन अपनी कोशिश में जुटी रहीं. बात साल 1974 की है. एक दिन एक्ट्रेस को पता चला कि देव आनंद अपनी नई फिल्म ‘इश्क इश्क इश्क’ के लिए नए चेहरे की तलाश में है. जीनत अमान की बहन का रोल प्ले करना है. सूचना मिलते ही जरीना देव साहब से मिलने जा पहुंचीं और स्क्रीन टेस्ट में देव साहब के पैमाने पर खरी भी उतरीं और इस तरह उन्हें पहला ब्रेक मिल गया.

घर बैठे जरीना को मिला ‘चितचोर’ का ऑफर
जरीना वहाब की किस्मत देखिए, पहली फिल्म ‘इश्क इश्क इश्क’ बुरी तरह फ्लॉप रही, लीड एक्ट्रेस को किसी ने नहीं पूछा तो को-एक्ट्रेस की बात ही क्या करनी. लेकिन कहते हैं ना, हिम्मत हौसला एक दिन रंग जरूर लाती है. जरीना को घर बैठे एक फिल्म का ऑफर मिल गया. राजश्री प्रोडक्शन वालों ने जरीना को अपनी फिल्म ‘चितचोर’ के लिए बतौर हीरोइन साइन किया. इस फिल्म में अमोल पालेकर के साथ जरीना ने कमाल की एक्टिंग कर फिल्म को हिट करवा दिया. इसके साथ ही जरीना ने साबित कर दिया कि उनमें हीरोइन वाली बात है. इसके बाद जरीना ने कई सफल फिल्मों में काम किया.

sooraj pancholi, Zarina wahab

सूरज पांचोली अपनी मां के बेहद करीब हैं. (फोटो साभार: sooraj pancholi/Instagram)

टीवी शोज में भी जरीना ने किया काम
जरीना वहाब फिल्मों के अलावा टीवी पर भी सक्रिय रहीं. कई शोज में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई. जरीना के पर्सनल लाइफ की बात करें तो आदित्य पांचोली इनके पति हैं और दो बच्चे सना पांचोली और सूरज पांचोली हैं.

Tags: Actress, Aditya Pancholi, Bollywood Birthday, Sooraj Pancholi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.